Hardoiदेशराज्यहोम

कोरोना वारियर:पीपीई किट पहन कर कोविड हॉस्पिटल में खाद्य सामग्री का वितरण कर लोगों का सहारा बन रहे समाज सेवी मुकेश पांडे, आप भी जानें

आनंद शुक्ला, यूपी हेड

हरदोई।कोविड- 19 महामारी के चलते हमारी मानव प्रजाति पर अजीब संकट आ गया है ,पहले समाज की रक्षा अस्त्र शस्त्रों से होती थी अब जबकि इंसान का दुश्मन एक वायरस है जो कि दिखाई नहीं देता है और देर से डायग्नोस होने के चलते गम्भीर संक्रमण होने पर सीधा मौत दे रहा है।

ऐसे में कई बार एकल परिवार के मरीज व उनके परिजनों को अजीब स्थिति का सामना करना पड़ रहा है हम लोग कई स्तरों पर मदद कर रहे हैं मरीज को इलाज में प्रयोग होने वाले आक्सीजन सिलिंडर , आक्सीजन पफ कैन, स्टीम वेपोराइजर, अक्सीमीटर, कोविड किट दवाइयां , ऑक्सीजन रेगुलेटर,थर्मामीटर, इत्यादि अशक्त निर्धन मरीज को निशुल्क उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं।

और सक्षम लोगों को खरीद मूल्य पर या सबसाइड करके दे रहे हैं! जहां एक तरफ सरकारी तँत्र अपना काम और इलाज कर ही रहे है उनके साथ हम लोग भी कंधे से कंधा मिलाकर खड़े है लगे हैं घर मर होम आइसोलेशन के पेशेंट को जरूरत की चीजें उपलब्ध कराने से लेकर सिलिंडर उपलब्ध कराने तक मे हर स्तर पर अलग अलग साथी काम कर रहे हैं ! मैं मुख्यतः मरीजों व उनके परिजनों की हिम्मत हौसला बनाये रखने को कहता हूँ गम्भीर मरीजो को जिनका कोई सक्षम परिजन नहीं होता उनको लखनऊ हायर कोविड सेंटर रेफर कराने से लेकर आई सी यू बेड/ वेंटिलेटर उपलब्ध कराने का प्रयास करते हैं ! यह सिलसिला तकरीबन 20 दिनों से दिनों से चल रहा है और ऐसे में मैं न अपने घर वालों से मिल रहा हूँ न मित्रों से सिर्फ टीम के कोरोना वारियर ही सम्पर्क में आते हैं वह भी उचित दूरी और बचाव के साथ दिन रात और तारीखों तक का याद नहीं रहता है बच्चे वीडियो कॉल से देख लेते हैं या कभी कभार दूर से ही कई कई बार खाना कब खाया था याद ही नही रहता घर वालो के फोन तक अटेंड नही कर पाते है लेकिन यह सब क्योंकि स्वेच्छा से कर रहे हैं।

इसलिये दिली सुकून मिलता है कि जब इतिहास में हम लोग अगली पीढियां कोविड पैंडेमिक को सुनेंगे पढ़ेंगे तो शायद ठीक उसी तरह कोरोना वारियर भी याद रखे जैसे भारत को आजाद कराने में स्वाधीनता संग्राम सेनानियों को याद किया जाता है ! बाकी यह सब बस खुद के सुकून के लिए टीम का हर साथी कर रहा है कहीं कोई श्रेय लेने या नाम हो ऐसी मंशा नहीं है।

ये सोचना है जिले के जाने माने समाज सेवी मुकेश पांडे का……

Related Articles

Back to top button
Close