Breaking NewsHardoiदेशराज्यहोम

सामूहिक विवाह में हुई 30 जोड़ों की शादी व निकाह, एक विकलांग जोड़ा भी शादी के बंधन में बंधा, 20 वर्षों से अनवरत चली रही है ये प्रथा, देखें वीडियो

आनंद शुक्ला, स्टेट हेड

हरदोई। जिले में एक सामाजिक ट्रस्ट द्वारा 20 वर्षो से सामूहिक विवाह करवाने की अनवरत चली आ रही परंपरा का निर्वाहन इस वर्ष भी धूम धाम से किया गया।आज 30 जोड़ो का विवाह और निकाह करवाया गया।गायत्री परिवार के द्वारा पूरे रीति रिवाज रस्मो के साथ ये विवाह संपन्न करवाया गया।नव दंपत्तियो को दान दहेज व अन्य घरेलू वस्तुवें भी प्रदान की गई।30 दूल्हों की निकाली गई बारात । अध्यक्ष यू पी राजस्व परिषद रहे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि।

 

हरदोई जिले में आज वरदान चैरिटेबिल ट्रस्ट द्वारा 30 नाव दंपत्तियों का सामूहिक विवाह करवाया गया।जिसमें 26 जोड़ो का हिन्दू व 4 जोड़ो का निकाह करवाया गया।विकलांग 2 जोड़ो को ट्राई साइकिल भी प्रदान की गई। वरदान चैरिटेबिल ट्रस्ट द्वारा सन 2002 से अनवरत प्रति वर्ष गरीब लड़के और लड़कियों का सामूहिक विवाह सम्पन्न करवाया जाता है जो परंपरा आज भी अनवरत रूप से जारी है।इस कार्यक्रम में अध्यक्ष यू पी राजस्व परिषद मुकुल सिंघल मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे ।उन्होंने नव दंपत्तियों को अपना आशीर्वाद व स्नेह प्यार प्रदर्सन किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।हरदोई जिले में 30 दूल्हों की बारात शहर की सड़कों पर निकाली गई बैंड बाजे के साथ साथ ट्रस्ट के सदस्य व अन्य समाजसेवी बाराती बने।वही 30 लाल साड़ी और चुनरी पहन कर दुल्हनें भी पांडाल में लायी गयी।नव दंपत्तियों के परिजन भी इस मौके पर मौजूद रहे। गायत्री परिवार के द्वारा वेद मंत्रों के साथ पूरे रीति रिवाज व रस्मो के साथ सामूहिक विवाह संपन्न करवाया गया।वही काजी के द्वारा 4 जोड़ो का निकाह सम्पन्न करवाया गया।26 जोड़ो ने अग्नि कुंडों को साक्षी मानकर भावर लगाई और हमेशा के लिए पति पत्नी जीवन साथी हो गए। ट्रस्ट के द्वारा वर और वधुवो को घरेलू वस्तुवें दान दहेज के रूप में प्रदान की गई। ट्रस्ट के सदस्यों ने पुष्प वर्षा कर नव दम्पत्तियो को अपना आशीर्वाद प्रदान किया।सभी लोगो को लांच पैकेट भी वितरित किये गए।विवाह संपन्न होने के बाद वर वधू अपने अपने घर खुसी खुसी चले गए।इस मौके पर प्रशासन व पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे।ट्रस्ट के सदस्यों सहित न्यायमूर्ति खेमकरन मणिप्रसाद पूर्व आईएएस न्याय मूर्ति अस्वनी कुमार सिंह अरुणेश बाजपेई ट्रस्ट के संयोजक व गायत्री परिवार के अतुल कपूर सहित भारी संख्या में समाज सेवी मौजूद रहे।मुख्य अतिथि अध्यक्ष यू पी राजस्व परिषद मुकुल सिंघल ने वर बधुवो को आशीर्वाद दिया और ट्रस्ट के सदस्यों को नसीहत भी दी उन्होंने कहा नव दंपत्तियों से ट्रस्ट के सदस्य बीच बीच मे काउंसलिग कर उनकी स्वास्थ व जीवन संबंधी समश्याओ का भी निराकरण करते रहे।अध्यक्ष राजस्व परिषद मुकुल सिंघल ने आज के कार्यक्रम की जानकारी भी दी और इस कार्यक्रम को अन्य जनपदों में भी शुरू करवाने की भी बात की सुनिए उन्ही की जुबानी। ट्रस्ट के संयोजक अरुणेश बाजपेयी ने आज के कार्यक्रम व ट्रस्ट से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी सुनिए उनकी जुबानी।

हरदोई जिले के डीएम रहे आईएएस अमिय कृष्ण चतुर्वेदी के द्वारा हरदोई जिले में सन 2002 में वरदान चैरिटेबिल ट्रस्ट का गठन करके गरीब परिवार के लड़के लड़कियों का सामूहिक विवाह करवाने की परम्परा की शुरुवात की गयी थी जो परम्परा आज भी अनवरत रूप से जारी है।जब कि पिछले वर्ष वो और उनकी पत्नी शोभना चतुर्वेदी नही रहे।जो कि इस ट्रस्ट के सदस्य थे अब उनकी जगह उनके बेटे भुवन चतुर्वेदी व बेटी को ट्रस्ट के सदस्य बनाया गया है जो इस कार्यक्रम में शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button