Breaking NewsOur Teamआगरादेशमनोरंजनराज्यलखनऊहोम

यूपी पुलिस की बड़ी पहल, शोरगुल से परेशान छात्र 112 पर कॉल करें

लखनऊ । अगर आप शोरगुल से परेशान है, पढ़ाई में अपना ध्यान नहीं लगा पा रहे तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, यूपी पुलिस ने नई पहल की है। यूपी पुलिस पूरे प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं (Board Examinations) को देखते हुए 15 फरवरी से 31 मार्च तक विशेष अभियान चलाने जा रही है। इसके तहत बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्र एवं छात्राएं अगर शोरगुल से डिस्टर्ब हो रहे हैं तो वे यूपी पुलिस की 112 सेवा पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं।

एडीजी 112 असीम अरुण ने बताया कि अगर छात्रों को उनके आसपास ध्वनि प्रदूषण के चलते पढ़ाई में परेशानी होती है तो वे 112 सेवा पर कॉल करके या पुलिस से जुड़े फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल व सोशल मीडिया से जुड़े अन्य प्लेटफॉर्म पर शिकायत कर सकते हैं।
शिकायत मिलते ही 112 सेवा की पीआरवी (पुलिस रेस्पांस व्हीकल) उनके पास पहुंच जाएगी। पीआरवी शिकायत के मुताबिक पहले ध्वनि प्रदूषण की जो वजह है, उसे बंद करवाएगी। साथ ही चेतावनी देकर उन्हें सुधार का एक मौका भी देगी।

इसके बाद भी अगर शोर मचाने वाले नहीं मानें तो स्थानीय थाने में उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। एडीजी असीम अरुण ने बताया कि 15 फरवरी से 31 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान के लिए मुख्यालय में बैठने वाली कॉल टेकर्स, पीआरवी व थानों के स्टाफ को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया है क्योंकि मामला बच्चों की शिकायत से जुड़ा है।

2019 में फरवरी, मार्च में आई थीं सबसे ज्यादा शिकायतें

यूपी 112 सेवा में वर्ष 2019 में फरवरी (2,790) और मार्च (2,445) में ध्वनि प्रदूषण को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें आई थीं। ज्यादातर शिकायतें बच्चों की तरफ से थीं। इसे ध्यान में रखते हुए इस वर्ष परीक्षाओं के दौरान ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। वहीं शैक्षिक संस्थानों के आसपास के 100 मीटर का क्षेत्र शांत क्षेत्र घोषित किया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close